Skip to content

24/Hour Customer Service

Dear Customer, You are our God

☎️ 93118-69-578

24/Hour Customer Service

Dear Customer, You are our God

☎️ 93118-69-578

24/Hour Customer Service

Dear Customer, You are our God

☎️ 93118-69-578

24/Hour Customer Service

Dear Customer, You are our God

☎️ 93118-69-578

24/Hour Customer Service

Dear Customer, You are our God

☎️ 93118-69-578

गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें- PositiveGems

गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें Tablet, घरेलु उपाय

on

अगर आप फिलहाल कोई बेबी प्लान नहीं कर रही है, और आप गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें? इसके बारे में हमने इस ब्लॉग में बहुत अच्छे से जानकारी दी है, आप हमारे इस ब्लॉग इस माध्यम से उन सभी उपयाओ को बटेगे जिससे आपको अनचाही प्रेग्नन्सी से आपको छुटकारा मिल सके और सही टाइम पर आप बेबी प्लान कर पाए।

अक्सर शादी के बाद कपल्स बचे की प्लानिंग करना चाहते है और इसके लिए थोड़ा टाइम चाहते हैं ताकि आराम से वो बचने की प्लानिंग कर सकें। लेकिन कभी कभी अंजाने में प्रैग्नेंसी का खतरा हो सकता है, जो पुरुष और महिला दोनों के लिए टेंशन वाली बात है, ऐसा होने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है, अनचाही प्रग्नेंसी होने पर ये बताया जाता है कि आप बिना किसी की सलाह के मेडिकल स्टोर पर जाकर दवाई नहीं लेनी चाहिए, इसके बहुत बुरे प्रभाव (साइड इफेक्ट) भी हो सकते हैं। इसलिए हम आपके ब्लॉग के मध्यम से बताएंगे कि अगर आप गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें? और कैसे है अनचाही प्रग्नेंसी से छुटकारा पा सकते हैं?

गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें? अनचाही प्रग्नेंसी के घरेलु उपाय

गर्म पानी के साथ अदरक का सेवन करने से अनचाही प्रैग्नेंसी से छुटकारा:

अगर आप फिल्हाल बेबी प्लान नहीं करना चाहती और अंजाने में गर्भ धारण हो गया है और आप घरेलु उपाय से इसका इलाज कर सकते हैं, हर घर की रसोई में अदरक मिल जाता है, अदरक को हल्के गुनगुने पानी में डालो और थोड़ी देर बाद अदरक के पानी को पियो। इससे आपको काफी मदद मिल सकती है।

नीम के पत्ते का सेवन करने से गर्भावस्था की स्तिथि से छुटकारा:

इसके अलावा नीम भी गर्भ निरोध के रूप में काम करता है, नीम के पत्ते को पीस कर इसका काढ़ा बना लें। इसे नियमित रूप से सेवन करने पर महिलाओ में बनने वाले अंडे और पुरुष के स्पर्म का गर्भधारण नहीं हो पाता।

एक बात का ध्यान रखें, अगर आपको पीरियड काफी टाइम से नहीं हुआ है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। अपनी मर्जी से कोई भी दवा का सेवन न करें।

अंजीर को गरम दूध के साथ खाने से गर्भावस्था से छुटकारा:

अगर आप गलती से प्रग्नेंट हो गई है तो आप इस अनचाहे गर्भ से छूटकरा पाने के लिए और अपनी प्रैग्नेंसी को रोकने के लिए अंजीर काफी अच्छा और असरदार माना जाता है, अक्सर लोग सर्दियो में गरम दूध के साथ अंजीर का सेवन करते हैं, ये स्वस्थ के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप अनचाहे गर्भावस्था को रोकना चाहते हैं तो रोज़ाना दिन में 2 से 3 अंजीर खाए, इसे आपको किसी भी प्रकार की दवा खाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

विटामिन सी का उपयोग:

अगर गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो इस अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए विटामिन सी का सेवन कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: ऊपर बताई गई विधि केवल तभी प्रयोग की जा सकती है जब तक समस्या ज्यादा गंभीर ना हो अगर आप असुरक्षित संबंध बनाते रहते हैं तो आप ऊपर बताये गए उपाय का प्रयोग कर सकते हैं।

PositiveGems Top Selling Products

गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें (महत्वपूर्ण सुझाव क्या क्या है)

प्रेग्नन्सी टेस्ट करवायें: अगर आपको ऐसा लगता है आप गलती से प्रेग्नेंट हो गई है तो सबसे पहले आप मेडिकल स्टोर से प्रेगनेंसी किट लेकर आए और खुद से टेस्ट करें और सुनिशचिन करें कि आप प्रेग्नेंट है या नहीं? कई बार प्रेगनेंसी किट सही परिणाम नहीं बताती इसीलिये कम से कम दो से तीन बार किट से टेस्ट करें। हर बार परिणाम पॉजिटिव है तो इसकी पुष्टि आप एक बार हॉस्पिटल जाकर भी करे।

गर्भनिरोधक गोली का उपयोग: यह अत्यधिक प्रभावी उपाय है। अधिकतर महिलाएं गर्भनिरोधक गोली का उपयोग करती हैं। इसके सेवन से सेक्स को बाधित किए बिना ही माहवारी के दर्द को भी कम किया जा सकता है।

किसी खास व्यक्ति की सलाह ले: अगर आप दोनों मिलकर ये फैसला नहीं कर पा रहे हैं तो आप किसी ऐसी व्यक्ति से बात करें जिस पर आप पूरा भरोसा कर सकते हैं, जो आपको सही सलाह दे सके। जैसे कि आपका कोई खास दोस्त या बड़े जो आपकी ऐसी स्थितियों में मदद कर सके।

डॉक्टर से बात करें: अगर समस्या ज्यादा गंभीर हो गई है तो, हम आपको यही सलाह देंगे कि आप डॉक्टर से सलाह ले। अगर आप कोई दवाई लेना चाहते हैं या गर्भपात कराना चाहते हैं इसके बारे में डॉक्टर को बताएं वो आपको सही राय दे सकते हैं, क्योंकि दवाई के कुछ नुक्सान भी हो सकते हैं जैसे कि भविष्य में दुबारा गर्भवती होने में समस्या होना है। इसके लिए बेहतर सलाह डॉक्टर ही दे सकते हैं।

अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या ओबी/जीन को कॉल करें और अपॉइंटमेंट लें। "अपने डॉक्टर को दिखाना महत्वपूर्ण है ताकि वह पता लगा सके कि आपकी गर्भावस्था कितनी दूर है। यह आपकी देखभाल और अगले कदमों को निर्धारित करने में मदद करता है," रोड आइलैंड के महिला और शिशु अस्पताल में प्रसूति और स्त्री रोग के प्रमुख, एमडी मॉरीन फिप्स कहते हैं

घरेलु नुस्खे प्रयोग न करे अगर समस्या बड़ी है तो: अगर आप ज्यादातर सुरक्षित रूप से करती है तो आप घरेलु उपायों का इस्तेमाल कर सकती है। लेकिन अगर आपकी समस्या बहुत गंभीर है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप घरेलु उपायों के चक्कर में ना पड़े क्योंकि घरेलु उपाय सिर्फ तभी काम करते हैं जब समस्या बहुत गंभीर न हो।

साथ में मिलकर फैसला लें: अगर आपके पुरुष पार्टर द्वारा ऐसी गलती हो जाए जिससे आप गलती से प्रेग्नेंट हो जाती है तो ऐसे टाइम पर दोनो को साथ में मिलकर फैसला लेना जरूरी हो जाता है, कि आप दोनो बच्चा चाहते हैं, और जिम्मेदारी उठा सकते हैं है या अबॉर्शन चाहते है। इसके सभी नुक्सान और फ़ायदे दोनो मुद्दो को अच्छे से समझ कर ही फैसला लें।

गर्भपात करवाए: अगर ऐसी स्थिति बन जाए कि आपको गर्भपात करवाना ही पड़ेगा तो आपको लेडी डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आप दवाई से गर्भपात की कोशिश सिर्फ तभी कर सकते हैं, जब आपको गर्भधारण करें हुए 2 महीनों से अधिक नहीं हुए हैं। अपनी महिला पार्टनर को डॉक्टर के पास अकेले न भेजे क्योंकि गर्भपात के बाद शरीर में बहुत कमजोरी हो जाती है, और आराम की भी जरूरत होती है, अबॉर्शन के बाद चक्कर आना और कमजोरी होना संभव है। इसलिए इस समय पर आपको अपने पार्टनर के साथ ही रहना चाहिए।

गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें tablet

महिलाओं के मन हर समय यह डर लगा रहता है कि असुरक्षित सेक्‍स करने के बाद अगर वो गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें tablet का उपयोग करें या डॉक्टर से पूछें? तो इसके लिए हम बता दे कि सेक्‍स करने के बाद प्रेग्‍नेंसी से बचने के लिए आप तीन दिन के अंदर एमेरजेंसी कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल ले सकती हैं। जो कि 75 पर्सेंट तक प्रभावशाली होती हैं।

नोट: एमेरजेंसी कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल 100 पर्सेंट प्रभावी नहीं होती लेकिन इन्‍हें खाने से आपके प्रेगनेंट होने के सम्भावना 75 पर्सेंट तक कम की जा सकती है।

ये बात ध्यान देने वाली है कि प्रेग्‍नेंसी को रोकने के अन्‍य तरीकों जैसे कि रोज बर्थ कंट्रोल पिल या शॉट्स लेना, एमेरजेंसी गर्भनिरोधक तक उतनी ज्‍यादा प्रभावशाली नहीं होती हैं। Ncbi के मुताबिक असुरक्षित यौन संबंध के बाद तीन दिनों यानि लगभग 72 घंटो के अंदर ईसीपी (एमेरजेंसी कॉन्‍ट्रासेप्टिव पिल्‍स) ले सकती हैं। कुछ डॉक्टर इसे पांच दिनों तक के लिए लिख सकते हैं, लेकिन इस बात के कम प्रमाण हैं कि तब यह कितनी अच्छी तरह काम करती है। जितनी जल्दी आप ECP लेंगी, उतना ही यह प्रभावी होगी।

नोट: ECP (इमरजेंसी कंट्रासेप्टिव पिल्स) केवल एमेरजेंसी के लिए है। इसे आप रेगुलर बर्थ कंट्रोल के रूप में नहीं ले सकती हैं। इसके अधिक उपयोग से भविष्य में आपको गर्भ धारण करने में समस्या हो सकती है।

Ncbi के मुताबिक एमेरजेंसी गर्भनिरोधक से एबॉर्शन नहीं होता है। यह गर्भपात की गोली नहीं है। हालांकि, अगर आपको इसका सेवन करने के बाद पता चलता है कि आप गर्भवती हैं, तो यह भ्रूण को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

अगर मैं गलती से प्रेग्नेंट हो गई हूं,और मुझे बच्चा नहीं चाहिए तो क्या करना चाहिए?

अगर आप गलती से प्रेग्नेंट हो जाये और आपको बच्चा नहीं चाहिए तो क्या करना चाहिए? तो गोद लेना उन गर्भवती महिलाओं के लिए प्राथमिक विकल्प है जो अब अपने बच्चे को नहीं चाहती हैं और गर्भपात नहीं कराने का फैसला करती हैं। गोद लेने की कई एजेंसियां, धार्मिक गैर-लाभकारी संस्थाएं और स्थानीय बाल सेवाएं हैं जो कानूनी और व्यावहारिक मार्गदर्शन प्रदान कर सकती हैं यदि आप गोद लेने को गर्भपात के विकल्प के रूप में चुनते हैं।

अगर मैं 3 महीने की गर्भवती हूं और मुझे बच्चा नहीं चाहिए तो क्या करना चाहिए?

यदि आप 3 महीने की गर्भवती हैं और बच्चा नहीं चाहती हैं, तो आपके पास दो विकल्प उपलब्ध हैं: गर्भपात या गोद लेना। आप 13 सप्ताह में अपने गर्भपात विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं। यदि गर्भपात आपके लिए नहीं है, तो आप किसी भी समय गोद लेने का विकल्प चुन सकती हैं।

अगर मैं 2 महीने की गर्भवती हूं और मुझे बच्चा नहीं चाहिए तो करना चाहिए?

अगर आप 2 महीने की गर्भवती हैं और बच्चा नहीं चाहती हैं तो गर्भपात सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन इसके नुकसान भी हो सकते हैं। गोद लेना: उन महिलाओं के लिए जो जानती हैं कि वे माता-पिता नहीं बन सकतीं, लेकिन फिर भी अपने बच्चे को एक प्यार करने वाले परिवार में बड़े होने का मौका देना चाहती हैं, गोद लेना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

निष्कर्ष:

आशा है आपको ब्लॉग में ये समझ आ गया होगा कि "गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें Tablet या घरेलु उपाय?" सभी विषय के बारे में पूरी जानकारी बताई गयी है अगर कोई महिला गलती से गर्भवती हो जाती है और गर्भपात कराना चाहे तो, इसका महिला के शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। ऐसी स्थितियों में आप बिना डॉक्टर की सलाह से कोई भी और कोई भी कदम उठाने से पहले अपने पार्टनर से सलाह मशवरा ज़रूर करें।

Leave your thought here

Please note, comments need to be approved before they are published.

Related Posts

Name of Sexual Power Enhancement Capsules, Price List in English - Positive Gems
June 27, 2023
सेक्स पावर कैप्सूल का नाम (Tablet), Price List in Hindi - Positive Gems

क्या हुआ?? क्या आपकी सेक्स पावर कम है बढ़ाना चाहते हो? वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के तो आप...

Read More
प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए - Positive Gems
June 24, 2023
प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए - Positive Gems

प्रेगनेंसी का समय बहुत ही प्यारा और अनोखा होता है। ये एक महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण अवसर होता...

Read More
Drawer Title
Similar Products