Skip to content

24/Hour Customer Service

Dear Customer, You are our God

☎️ 93118-69-578

24/Hour Customer Service

Dear Customer, You are our God

☎️ 93118-69-578

24/Hour Customer Service

Dear Customer, You are our God

☎️ 93118-69-578

24/Hour Customer Service

Dear Customer, You are our God

☎️ 93118-69-578

24/Hour Customer Service

Dear Customer, You are our God

☎️ 93118-69-578

1 दिन में कितनी बार सेक्स करना चाहिए

1 दिन में कितनी बार सेक्स करना चाहिए - Positive Gems

on

1 दिन में कितनी बार करना चाहिए - जब भी सेक्स की बात की जाती है तो ये सवाल हर व्यक्ति के मन में ज़रूर आता है कि 1 दिन में कितनी बार सेक्स करना चाहिए? , 1 हफ्ते (सप्ताह) में कितनी बार सेक्स करना चाहिए?, और 1 महीने में कितनी बार सेक्स करना चाहिए? तो इस ब्लॉग में हम इस सभी विषय के बारे में बतायेगे जो हर समय ये सोचते है कि एक स्वस्थ और खुशहाल रहने के लिए 1 दिन, 1 हफ्ते और 1 महीने में लगभग कितनी बार सेक्स करना सही होता है। तो चलिए शुरू करते है;

1 दिन, 1 हफ्ते या 1 महीने में कितनी बार करना चाहिए? | सेक्स कितनी बार करनी चाहिए?

सम्भोग करना एक प्राकृतिक क्रिया है और इसे करना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है लेकिन ज़रूरत से ज्यादा नहीं। इसलिए हर व्यक्ति में मन में ये सवाल आता है कि आखिर कितनी बार सेक्स करना सही होता है? सभी लोगो की एक शारीरिक क्षमता होती है और ये उनकी शारीरिक क्षमता पर ये निर्भर करता है कि एक पुरुष को एक दिन में कितनी बार करना चाहिए ताकि वो शारीरक रूप से स्वस्थ भी रहे और किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी भी न हो।

जैसा की आपको पता है कि सम्भोग जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है इसके बिना भी बहुत प्रॉब्लम हो सकती है इसके ज्यादा होने पर भी। लेकिन हम आपको बता दे कि सब कुछ साथ लेकर चलने से ही एक खुशहाल जीवन की कल्पना की जा सकती है। सब कुछ साथ लेकर चलने से हमारा मतलब है अन्य काम को करने के साथ साथ अपने पार्टनर के साथ सम्भोग सुख का आनंद लेना।

positivegems top selling products

1 दिन में कितनी बार करना चाहिए: Ek Din Mein Kitni Baar Karna Chahiye

शारीरिक स्वास्थ्य को नज़र अंदाज़ करते हुए अगर आप ये सोचे की दिन-रात लगातार सेक्स करना है तो हम आपको बता दे ऐसा करना बिलकुल भी सही नहीं होता, इससे शरीर में कमजोरी आ सकती है और स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है।

हद से ज्यादा सेक्स करने से इसकी लत लग सकती है और कुछ न कर पाने की वजह से मन में चिड़चिड़ापन भी हो सकता है। पुरुष और महिला के बीच में, आपसी झगडे की वजह बन सकती है।

सम्भोग, जीवन को खुशहाल बनाने के लिए होता है। अगर इसकी वजह से जीवन में चिड़चिड़ापन और तनाव आने लगे तो हमे समझने की ज़रूरत है कि गलती कहा हो रही है? 

इस स्तिथि में गलती ये हो रही है हम अपनी इच्छा के अलावा अपने पार्टनर की संतुष्टि, उनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, और अपनी क्षमता को नज़र अंदाज़ कर रहे है।

सेक्सोलॉजिस्ट के मुताबिक एक कपल को 1 दिन में कितनी बार करना चाहिए इसकी कोई सही संख्या नहीं है। पुरुष और महिला की उम्र, स्वास्थ्य, जीवन की घटनाओं और रिश्ते में बदलाव जैसे कारणों के आधार पर लोग यह पता कर सकते है कि वे 1 दिन में कितनी बार सेक्स करने के काबिल है।

पुरुष और महिला ये दोनों के लिए जरूरी है कि वे अपने पार्टनर को अपनी सेक्शुअल जरूरतों के बारे में बताएं। यदि किसी कपल को लगता है कि वे अपने सेक्सुअल लाइफ में चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, तो उन्हें किसी बेहतर सेक्सोलॉजिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए इससे उन्हें काफी लाभ हो सकता है।

कितने दिनों, हफ्तों, और महीनो में सेक्स करना चाहिए? | सेक्स कितनी बार करनी चाहिए?

जब हम ये बात करते है कि 1 दिन में कितनी बार सेक्स करना चाहिए तो इससे पहले ये जानने की ज़रूरत होती है कि आप कितने दिनों में सेक्स करते है? आप हर रोज़ सेक्स करते है, हफ्ते में एक बार करते है।

अगर आप हर रोज़ सेक्स करते है और ये जानना चाहते है कि 1 दिन में कितनी बार करना चाहिए? तो हम आपको बता दे कि हर रोज़ सेक्स करना सही नहीं माना जाता।

आपको ये ध्यान रखने की ज़रूरत है कि आपकी शारीरिक और मानसिक क्षमता कितनी है? अगर आप हर रोज़ सेक्स करने पर भी शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी महसूस नहीं करते तो आप और आपका साथी 1 दिन में जितनी बार चाहें उतनी बार सेक्स कर सकते हैं। जब तक किसी पर सेक्स करने के लिए उनकी इच्छा से अधिक दबाव नहीं डाला जा रहा है, तब तक सेक्स करने में कुछ भी गलत नहीं है जो आपको और आपके साथी को सही लगे।

नोट: डेटिंग या शादी की शुरुआती दिनों में कपल्स दिन में तीन से चार बार सेक्स करते हैं। ऐसा तब भी होता है जब कोई कपल बच्चा पैदा करने की योजना बना रहा होता है और गर्भधारण की संभावना बढ़ाना चाहता है।

एक स्टडी के अनुसार, अपने 20 के दशक में, लोग साल में औसतन 80 बार से अधिक या हर पांच दिनों में एक से थोड़ा अधिक बार सेक्स करते हैं। 45 वर्ष की आयु तक, लोग प्रति वर्ष औसतन 60 बार या सप्ताह में केवल एक बार सेक्स करते हैं। 65 वर्ष की आयु तक, अधिकांश लोग प्रति वर्ष लगभग 20 बार या हर दो सप्ताह में एक बार से कम सेक्स करते हैं।

अगर आप हफ्ते में सिर्फ एक दिन सेक्स करते है तो स्वस्थ रहने के लिए अपनी स्टैमिना (क्षमता) के अनुसार 2 से 3 बार सेक्स कर सकते है।

और अगर आप अपनी महिला पार्टनर के साथ महीने में एक दिन सेक्स करते है तो आप पुरे दिन में 4 से 5 बार आराम से सेक्स कर सकते है।

ध्यान रहे आप दोनों को आपसी सहमति से ही सेक्स करना चाहिए जिससे आपको पूरी तरह से संतुष्टि मिल सकेगी, अगर दोनों में से किसी एक को भी इच्छा न हो और दूसरा पार्टनर अधिक करना चाहे तो ऐसे समय पर सेक्स रोक देना ही बेहतर होगा। नहीं तो आपसी तनाव और चिड़चिड़ापन बढ़ने की सम्भावना हो सकती है।

नोट: अगर आप महीने में किसी एक दिन सेक्स करते है तो आप 4 से 5 बार आसानी से सेक्स कर सकते है ऐसा करने से आपका शारीरिक स्वास्थ्य भी बेहतर होगा और एक महीना बाद शरीर को फिर से रिकवर करने का मौका मिल जायेगा।

एक सप्ताह में कितनी बार एक जोड़े को सेक्स करना चाहिए? (How Many Times in a Week Should a Couple Have Sex In Hindi?)

रिसर्च की माने तो एक महीने में 7600 इस सवाल का जवाब जानना चाहते है की "एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए" इसलिए हम इसका जवाब देना कुछ खास आर्टिकल्स में से स्पेशलिस्ट के जवाब इस ब्लॉग में उल्लेख करेंगे। 

1. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के आर्टिकल में इस सवाल का जवाब: "एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए?" सेक्स कितनी बार करना चाहिए यह मायने नहीं रखता जब तक आप और आपका साथी इससे संतुष्ट न हों। कनाडा की यॉर्क यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार, खुश रहने के लिए सप्ताह में एक बार सेक्स करना भी सर्वोत्तम है। 

हालाँकि सप्ताह में कई बार सेक्स करने से रिश्ते में बेहतर स्वास्थ्य और संतुष्टि की भावना आती है, लेकिन सप्ताह में एक-दो बार सेक्स करने से जोड़ों को उतनी खुशी नहीं मिलती जितनी सप्ताह में एक बार होती है।

2. टोरंटो विश्वविद्यालय के शोध में पाया गया कि सप्ताह में कम से कम एक बार सेक्स करने और खुशी बढ़ने के बीच एक संबंध है, लेकिन इससे अधिक कोई भी संख्या वास्तव में रिश्ते को बनाने या तोड़ने में सक्षम नहीं होगी।

3. आर्काइव्स ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर में छपे 2017 के एक अध्ययन में पायागया कि औसत पुरुष आजकल के इस दौर में साल में 54 बार सेक्स का आनंद लेता है, जो सप्ताह में लगभग एक बार के बराबर होता है। 1990 के दशक में किए गए इसी तरह के एक अध्ययन की तुलना में, यह प्रति वर्ष लगभग नौ सेक्स कम है।

दिलचस्प बात यह है कि, हालांकि, सोशल साइकोलॉजिकल एंड पर्सनैलिटी साइंस में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन - जिसमें तीन अलग-अलग शोध के लिए 40 वर्षों में 30,000 से अधिक अमेरिकियों का सर्वेक्षण किया गया - पता चला कि एक बार सप्ताह में एक बार सेक्स करते है उन्हें बेहद ख़ुशी महसूस हुई थी। जो कपल्स सप्ताह में एक बार से अधिक सेक्स करते थे, उन्हें अधिक खुशी नहीं हुई, और जो कपल्स सप्ताह में एक बार से कम सेक्स करते थे, उन्हें कम संतुष्टि महसूस हुई।

इसका मतलब ये हुआ कि अगर कपल्स सप्ताह में एक बार से कम या एक बार से अधिक सेक्स करते है तो वे अक्सर खुश नहीं रहते और असंतुष्ट महसूस करते हैं। इसलिए ये सलाह दी जाती है की सप्ताह में एक बार संबंध बनाना चाहिए।


हफ्ते या महीने में कितने दिन सेक्स करना चाहिए?

अगर आप अपने पार्टनर के साथ में रहते है और हम ये मान ले कि आप रोज़ाना सेक्स करते है और ये जानना चाहते है कि हफ्ते में कितने दिन सेक्स करना सही होता है तो इसके बारे में हमने नीचे इन सभी सवालों के जवाब दिए है;

हफ्ते में कितनी बार सेक्स करना चाहिए?

अगर आप हफ्ते में सेक्स करते है तो आपको एक हफ्ते में दो से तीन बार सेक्स करना चाहिए। इससे शारीरिक स्वस्थ भी अच्छा होता है,और कोई कमजोरी भी नहीं आती।

महीने में कितनी बार सेक्स करना चाहिए?

महीने में 8 से 10 दिन सेक्स करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है, इससे पुरुष और महिला पार्टनर, दोनों में प्यार बना रहता है ज्यादा रिलैक्स फील करते है, स्ट्रेस नहीं रहता और चिड़चिड़ापन नहीं होता। स्टैमिना भी बना रहता है और सेक्स के दौरान ओर्गास्म भी प्राप्त होता है।

1 रात में कितनी बार सेक्स करना चाहिए जिससे कि स्वास्थ्य पर कोई असर न पड़े?

अगर आप भी ये सोचते है कि सेक्स करने से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो हम बता दे कि ये सच नहीं है। शरीर के लिए यह एक तरह का व्यायाम है जिससे शारीरिक और मानसिक रूप से सेहत पर अच्छा असर होता है।

अगर बात की जाये की एक रात में कितनी बार सेक्स कर सकते है तो अक्सर डॉक्टर भी यही सलाह देते है की अगर आप रोज़ सेक्स करते है तो एक ही बार सेक्स करना बेहतर होता है।  हालांकि, यह माना जाता है की अगर आपका स्वास्थ्य बहुत अच्छा है तो एक से अधिक बार सेक्स किया जा सकता है।  वैसे ये कहा जाता है कि पुरुष एक बार सेक्स करने बाद बहुत थक जाता है ऐसे में उन्हें दूसरी बार सेक्स नहीं करना चाहिए इससे स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है।

हालांकि, सेक्स एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक रात में कितनी बार सेक्स करना चाहिए इसकी कोई निश्चित संख्या नहीं है। शादी के शुरुवाती दिनों में लोग बहुत ज्यादा सेक्स करना पसंद करते है।  हम आपको यही सलाह देंगे की अगर आपकी उत्तेजना और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पूरी तरह से ठीक है तो आप अपनी टाइमिंग के आधार पर ज्यादा या कम सेक्स कर सकते है।

नोट: अगर एक व्यक्ति 20 साल का है तो वह 50 साल के व्यक्ति के मुकाबले ज्यादा सेक्स कर सकता है।  कुछ अध्ययन में पाया गया है कि उम्र के साथ साथ सेक्स पावर और उत्तेजना दोनों कम होने लगती है, और शादी के शुरूआती दिनों में अक्सर लोग एक दिन में 3 से 4 बार सेक्स करना पसंद करते है। 

निष्कर्ष:

तो ये था हमारा ब्लॉग जिसमे हमने बताया की एक पुरुष को 1 दिन में कितनी बार करना चाहिए, 1 हफ्ते में कितनी बार करना चाहिए और 1 महीने में कितनी बार करना चाहिए। इससे सम्बंधित और भी प्रश्नो को हम इस ब्लॉग में अपडेट करते रहेंगे और कमेंट में अपने प्रश्न पूछ सकते है।

Leave your thought here

Please note, comments need to be approved before they are published.

Related Posts

Name of Sexual Power Enhancement Capsules, Price List in English - Positive Gems
June 27, 2023
सेक्स पावर कैप्सूल का नाम (Tablet), Price List in Hindi - Positive Gems

क्या हुआ?? क्या आपकी सेक्स पावर कम है बढ़ाना चाहते हो? वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के तो आप...

Read More
प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए - Positive Gems
June 24, 2023
प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए - Positive Gems

प्रेगनेंसी का समय बहुत ही प्यारा और अनोखा होता है। ये एक महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण अवसर होता...

Read More
Drawer Title
Similar Products